Hindi Mic

Breaking News in Hindi, हिन्दी माईक हिन्दी में खबरें

राहुल गांधी के निशाने पर बीजेपी: कहा – भारत की हवा में जहरीली मिलावट, सांस लेना हुआ मुश्किल

1 min read

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी इन दिनों लंदन में हैं। वे वहां कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में आइडियाज फॉर इंडिया कांफ्रेंस में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। शुक्रवार को उन्होंने इस कॉन्फ्रेंस के मंच से बीजेपी पर जमकर हमला बोला और कहा की बीजेपी सिर्फ भारत को एक नक्शे की तरह देखती है। बीजेपी की कोई मानवीय संवेदना नहीं है। ऐसा कहकर राहुल गांधी ने बीजेपी की विचारधारा पर भी अपना शिकंजा कसने की कोशिश की।

राहुल गांधी ने कहा की कांग्रेस पार्टी पहले जैसा भारत हासिल करना चाहती है। इसके लिए वो लड़ रही है और लड़ती रहेगी जबतक उसे ये हासिल नहीं हो जाता। लेकिन सत्ता में बीजेपी की सरकार है जो हमारी आवाज ऊंची होने से पहले ही दबा देती है। जबकि हमारी पार्टी लोगों की बातें सुनने का काम करती है। बातों ही बातों में राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को चीन के मुद्दे पे भी घेरने की कोशिश की उन्होंने आगे भारत के लिए भी कहा की देश हमले की आशंका देख रहा है उन संस्थानों पर जिन्होंने देश को बनाने का काम किया है। मतलब साफ है की भारत की एक एक इकाई पर हमला कर के राहुल गांधी ने ये संदेश दिया की बीजेपी से सुरक्षित रहने की जरूरत है। बीजेपी ने देश में असुरक्षा का माहौल पैदा कर दिया है। राहुल गांधी के साथ इस सम्मेलन में तेजस्वी यादव, सलमान खुर्शीद, सीताराम येचुरी, महुवा मोइत्रा और मनोज झा जैसे विपक्षी नेता भी शामिल हुए।

इंटरनल कॉन्फ्लिक्ट कांग्रेस की समस्या

राहुल गांधी ने अपने इस सम्मेलन में ये माना की कांग्रेस पार्टी में इस समय आंतरिक कलह , दल बदल,चुनावी हार से जूझ रही है। उन्होंने कहा की इसका ये मतलब बिलकुल नहीं है की कांग्रेस की विचारधारा में कोई परिवर्तन आया हो। हम आज भी वैचारिक लड़ाई लड़ रहे हैं। अपना पुराना भारत पाने की कवायद तेज कर दी है क्योंकि कांग्रेस ये मानती है की भारत लोगों से बनता है। अपितु बीजेपी पार्टी केवल भौगोलिक आंकड़ों में ही यकीन रखती है।

बीजेपी की ध्रुवीकरण की राजनीति

राहुल गांधी ने बताया की बीजेपी सरकार जबसे सत्ता में आई है नौकरियों के अवसर कम हो गए हैं। भारत के हालात अच्छे नहीं है। लोग जल रहे हैं ,मर रहे हैं, असंतोष और अराजकता का माहौल है। बीजेपी ने चारों तरफ मिट्टी का तेल छिड़क रखा है। लेकिन फिर भी बीजेपी धुव्रीकरण की राजनीति कर सत्ता में अपने पैर जमाए हुए है।

राहुल गांधी का कहना है की हमारे पास ऐसा भारत है जहां अलग अलग विचार रखने की पूरी आजादी होगी और हम बात कर सकेंगे। हवाओं में घुलते बीजेपी के जहर को हम काट सकते हैं। राहुल गांधी ने आगे कहा की भारत में ह्यूमन राइट्स का वॉयलेशन हो रहा है ये हमे किसी को बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम खुद उसके खिलाफ लड़ रहे हैं। कांग्रेस के साथ साथ अन्य विपक्षी दल भी इसके लिए साथ में लड़ रहे हैं।

Leave a Reply