Hindi Mic

Breaking News in Hindi, हिन्दी माईक हिन्दी में खबरें

गर्मियों का ऐसा ड्रिंक जो सेहत का रखे पूरा ख्याल, आइए जानते हैं नारियल पानी के फायदे

1 min read

नई दिल्ली| गर्मियों के आते ही मार्केट में कई तरह के फल और कोल्ड ड्रिंक्स मिलने लगते हैं। गर्मियों के मौसम में सबसे बड़ा टारगेट होता है खुद को हाइड्रेटेड, एनर्जेटिक और तरोताजा बनाए रखना। ऐसे में लू की चपेट से , हीट स्ट्रोक से और गर्मी से शरीर में होने वाली दिक्कतों से खतरा बना रहता है। ऐसे में नारियल पानी का सेवन करना गर्मियों से लड़ने का बड़ा कारगर हथियार साबित हो सकता है। गर्मियों में नारियल पानी के वैसे तो बहुत सारे फायदे हैं लेकिन मजेदार बात ये है की ये वजन को भी कंट्रोल करता है। ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है। इसे दिन भर में किसी भी समय पिया जा सकता है लेकिन इसकी खास बात ये है की इसका सेवन खाली पेट भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं नारियल पानी से जुड़ी कुछ खास बातें।

हाइड्रेटेड रखता है

नारियल पानी गर्मियों में होने वाली डिहाइड्रेशन की समस्या से निजात दिलाता है क्योंकि इसके सेवन से बॉडी एनर्जेटिक और हाइड्रेटेड रहती है। ये विटामिन और मिनरल का भी विशेष श्रोत है जिससे शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं। हीट स्ट्रोक जैसी समस्याओं से भी यह हमारे शरीर को बचाता है।

न्यूट्रीशन की भरपूर मात्रा

डायटिशियंस का कहना है की नारियल पानी में पोषक तत्व की मात्रा बहुत अधिक होती है जैसे लो कार्ब्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम आदि के होने से शरीर को बहुत लाभ मिलते हैं। इससे इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग होती है और कई बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर भी तैयार होता है।

डाइजेस्टिव सिस्टम को करता है मजबूत

नारियल पानी से मिलने वाले पोशाक तत्व जब खून में आसानी से घुल जाते हैं तो इससे पाचन क्रिया मजबूत होती है। नारियल पानी में मिलने वाले फाइबर और मैग्नीशियम से पेट में कब्ज और पाचन की दिक्कतें कम होती हैं।

स्किन फ्रेंडली

नारियल पानी के सेवन से शरीर को भरपूर हाइड्रेशन मिलता है जिससे त्वचा खिली खिली रहती है। स्किन पे होने वाले मुहांसे और रैशेज से भी राहत मिलती है क्योंकि नारियल पानी में विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स भी अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इस तरह स्किन को बनाता है एकदम फ्रेश और हाइड्रेटेड।

Leave a Reply